Backlink क्या है? High Quality Backlink कैसे बनाये?और ये SEO के लिए क्युँ जरूरी है?

Backlink क्या है; backlink; backlink kya hai; backlink kitne types ke hote hai; backlink seo ke liye kyu jaroori hai; backlink in hindi; backlink terms; backlink in blog; backlink blog seo; rahimin; phaguniya;

Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाए जैसे सवाल काफी लोगो के मन मे होते है और जिनके जवाब काफी कम लोगो को पता होते है तो आज मै आपको Backlink के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी देने वाली हुँ। आज हर कोई ब्लोगर जिसकी खुद की वेबसाईट है वह चाहता है की उसकी वेबसाईट मशहुर हो जिससे की सभी लोग उसे जाने उसे पहचाने अपने ब्लोग को मशहुर करने के लिए सबसे अच्छा जरीया SEO है अगर आपकी पोस्ट SEO के नियम के मुताबिक है तो आपकी पोस्ट को मशहुर होने मे ज्यादा वक्त नही लगेगा। अपनी वेबसाईट को मशहुर करने मे SEO के साथ-साथ Backlink का भी योगदान है जिसके बारे मे मै आज आपको एक पोस्ट मे बताने वाली हुँ जिसकी सहायता से आप भी अपनी वेबसाईट को Google Page पर High Ranking होते हुए देख सकते हो।

Backlink क्या है?

आसान शब्दो मे कहा जाए तो

  • Backlink एक ऐसा link होता जिसकी मदद से हम एक वेबसाईट को दुसरी वेबसाईट मे जोड सकते है
  • यह एक वेबसाइट से दुसरी वेबसाईट तक जाने का रास्ता बनाता है
  • जब एक Web Page का link दुसरे Web Page के link से जुडा होता है तो उसे हम Backlink कहते है
  • Backlink वह link है जिनके द्वारा Visitors अन्य वेबसाईट से आपकी वेबसाईट पर Visit करते है।



अब हम उदहारण की सहायता से इसको समझते है-

जैसे की एक बहुत ही मशहुर वेबसाइट है और जहाँ बहुत से Visitors उस वेबसाइट की पोस्ट पढने के लिए आते है और आपने अपनी वेबसाइट का Back link उस वेबसाइट पर छोड दिया तो वह Visitors आपकी वेबसाइट का लिंक देखकर आपकी वेबसाईट पर जरूर आयेंगे और इससे आपकी वेबसाईट भी टॉप रैंक कर पाऐगी, इसी को हम Backlink कहते है।

 SEO क्या हैSEO किसी Website या Blog के लिए क्यों जरुरी है?

तो अब आपको Back link के बारे मे पता चल गया होगा की यह क्या है और यह हमारी वेबसाईट के लिए कितना जरूरी है अगर आप इसका इस्तेमाल अपने ब्लोग मे करेंगे तो तभी आप अच्छे से समझ पाऐंगे।

Backlink के कुछ महत्वपूर्ण Terms

  • Link Juice : जब कोई वेबसाइट आपके किसी वेबसाइट या पेज को लिंक करती है तो उसे हम Link Juice कहते है।

इस Link Juice की मदद से आप अपनी वेबसाईट या ब्लोग को Search Engine मे Ranking तो करवा ही सकते हो और तो और इसके साथ आप अपने Domain Authority को भी बढा सकते है।

  • Low Quality links : यदि आपकी वेबसाइट पर Traffic किसी Porn या adult वेबसाइट से आता है तो इस तरह के Backlink SEO के नजरिये से बहुत गलत है इससे आपकी वेबसाईट की Page Rank घट भी सकती है, और Search Engine आपकी वेबसाईट को Penalize भी कर सकता है।
  • High Quality links : यदि कोई ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग है जिसकी domain authority (DA)और Page Authority (PA) काफी high है, तो यह आपके ब्लॉग का domain authority (DA)और आपके पोस्ट का Page Authority (PA) बढ़ाने में काफी सहायता मिल जाती है|

Backlink कितने प्रकार के होते है

अब अगर हम Backlink के प्रकार के बारे मे बात करे तो यह Basically Two Types के होते है, तो चलिए जान लेते है इनके बारे मे –

  • Do Follow Backlink : Do Follow Backlink Link Juice को पास करने मे सहायता करता है जिससे हम एक वेबसाईट से दुसरी वेबसाईट पर आसानी से जा सकते है यह एक दुसरी वेबसाईट पर जाने के लिए link बनाता है, उसे ही हम Do Follow Backlink कहते है Do Follow Back link आपकी वेबसाईट की Ranking बढाने मे भी काफी मदद करता है इस प्रकार का Backlink SEO के लिए काफी फायदेमंद होता है Do Follow के Back link के लिए rel=”dofollow” जैसे Tag का इस्तेमाल करे।

<a href= “yourwebsite.com”>Link Text</a>

  • No Follow Backlinks :  इसमे यदि कोई वेबसाईट आपकी वेबसाईट को No Follow Backlink देती है तो इससे आपकी वेबसाईट की Ranking कम हो जाती है और Search Engine आपकी वेबसाईट को Index नही करता है इससे SEO को विशेष फायेदा नही होता है।

<a href= “yourwebsite.com” rel=”nofollow”>Link Text</a>

Backlink क्या है; backlink; backlink kya hai; backlink kitne types ke hote hai; backlink seo ke liye kyu jaroori hai; backlink in hindi; backlink terms; backlink in blog; backlink blog seo; rahimin; phaguniya;

Anchor Text क्या है?

Anchor Text एक प्रकार का Hyperlink होता है, अर्थात Anchor Text पर किसी अन्य website का link या अपने blog के अन्य article का लिंक जो उस टेक्स्ट से मिलता जुलता हो को लगा देते है। जिससे visitor जब आर्टिकल पढ़ता है, और उस anchor text पर क्लिक करता है तो उस text से सम्बंधित किसी अन्य website या आर्टिकल पर पहुच जाता है।


Backlinks SEO के लिए क्यु जरूरी है

Backlinks SEO के लिए बेहद जरूरी है क्योकि Backlinks से ट्रेफिक के साथ-साथ Ranking भी बढती है। जिसकी मदद से आपकी वेबसाईट पर Organic Traffic आता है

  • Search Ranking को Improve करने के लिए

यदि आप के वेबसाईट या ब्लोग को किसी अन्य वेबसाईट या ब्लोग से Do Follow का  Backlink मिलता है तो जब कोई उस वेबसाईट को Search करेगा तो उस Search Result मे आपकी वेबसाईट भी शो होगी।

जिसकी मदद से आपकी Search Engine मे Rank कर पाती है, और इससे आपकी वेबसाईट की Domain Authority भी बढेगी। और आपको लम्बे समय तक लाभ को पाएगा।

  • Backlink के द्वारा Referral Traffic

जब कोई वेबसाईट या ब्लोग आपकी वेबसाईट को Back link देती है तो जब कोई visitor उस वेबसाईट पर visit करता तो वह उस Backlink के माध्यम से किसी दुसरी वेबसाईट पर पहुंच जाता है और जिसे हम Referral Traffic कहते है।

  • Search engine मे Indexing

यदि आपकी वेबसाईट पर high Quality के Article है और Backlink नही किया तो वह Article Search Engine मे Index होने मे काफी समय लेगा। और अगर आपके पास काफी ज्यादा Backlink है तो आपकी पोस्ट बहुत ही कम समय मे Index करने लगेगी।

Blog के लिए Backlink कैसे बनाए

  • Quality एंड Unique Article
  • Comment on other Blog
  • Directory Submission
  • Guest Post

Quality एंड Unique Article

जब भी आप कोई भी Article लिखे तो वह सबसे अलग और सबसे Unique होना चहिए ताकि वह आसानी से रैंक कर पाए और वह एक ऐसे विषय पर होना चहिए जिसकी Market Quality हो। और आपका Article करिबन 900+ शब्दो मे होना चहिए इससे आपकी पोस्ट की SEO काफी अच्छी साबित हो पाएगी।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Comment on other Blog

इसमे अगर आप करिबन 10-15 वेबसाईट मे Comment करते है तो इसका एक फायेदा तो यह है की इससे उस वेबसाईट के मालिक के साथ आपका Relation बढेगा। और हो सकता है की वह आपको अपने ब्लोग को बढाने के कुछ नुस्खे बता दे।

Commenting के साथ Search Engine मे Ranking करने के साथ Traffic भी बढेगा।


Directory Submission

इसमे आप अपनी वेबसाईट को Web Directory मे सब्मिट करके भी Backlink कर सकते है इसमे सबसे पहले तो यह है की Legal Web Directory को कैसे खोजा जाए लेकिन अगर आप मे यह करने की लगन है तो आप यह भी कर सकते है। और याद रहे कभी भी Automatic Directory Submission  का इस्तेमाल न करें।

Guest Post

Guest Post जिसकी Popularity आज की दुनिया मे बहुत तेजी से बढ रही है Guest Blogging का मतलब यह है की popular blog मे अपना Guest Post Submit करना होता है अपने blog को Promote करने का यह सबसे अच्छा तरीका है Guest Blogging की मदद से आपको अच्छी Backlink मिलेगी।

Blog पर Quality Backlink बनाते समय किन-किन बातो का ध्यान रखें।

  • आप जिस वेबसाईट से Backlink लेना चाह रहे है उस वेबसाईट की Domain Authority (DA) Page Authority (PA) जरूर Check कर लें।
  • कभी भी Porn, Adult, Spam, Harvesting जैसी वेबसाईट पर अपना Backlink न बनाए इससे आपको फायेदा कम और नुकसान ज्यादा होगा
  • Backlink बनाने के लिए किसी Automatic Tool का इस्तेमाल न करें। और अगर आपने ऐसा किया तो Search engine आपकी वेबसाईट को Search Result से Remove कर देगा।

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

दोस्तो मैंने आपको आज इस पोस्ट मे Backlink क्या है यह कितने प्रकार के होते है और यह SEO के लिए क्यो जरूरी है इन सभी के बारे मे बताया है मेरी आपसे यह आशा है की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको अपनी पोस्ट को Search Engine मे Ranking करवाना है तो मेरे बताई गई बातो को ध्यान मे रखे।

16 Comments on "Backlink क्या है? High Quality Backlink कैसे बनाये?और ये SEO के लिए क्युँ जरूरी है?"

  1. Valuable information

  2. Its to nice
    Backlink

  3. Keep it up

  4. Backlink Ka Acha article hai sir

  5. Bahut hi achchhi janakari di apne thankyou

  6. Good I like it your job!!

  7. nice Information Sir Your Best Blogger for me

  8. Thnks admin, nice post..especially hindi me hai👍

  9. namashkaar sir, bohut acha article likhe ho. ye article sab logo ki bohut madad karega. or sath he mera manna ye hai ki aapki theme bhi adsense friendly honi chahiye.. jise aap niche diye gaye link pe jaake dekh sakte hai. i hope aapko pasand aaegi or aapke readers ko isse kuch help milegi.
    https://technologyguardians.com/11-aisi-wordpress-themes-jo-adsense-or-seo-friendly-hain-2019/

  10. Nice article bro how we make backlinks from wikipedia and microsoft

  11. बहुत अच्छी जानकारी ,

    बहुत अच्छे से आपने अपनी बात को समझाया है !!

  12. sir aap ka post bahut accha aur useful hai.
    aap ka post read kr ke hum ne backlinks baneye hai
    thanx sir….

  13. bahot khub sir mujhe bahot helpful lagi aapki yah post

  14. nice article man i loved it

Leave a comment

Your email address will not be published.


*